राजस्थान संपर्क जन सामान्य की शिकायतो को दर्ज करने समस्याओ का निराकरण पाने का अभिनव प्रयास है इस पर आप पायेंगे बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा ।
पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा । सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा ।
स्मार्टफोन धारकों के लिए नेटिव एप्लीकेशन डाउनलोड करने की सुविधा । दर्ज प्रकरणों में समुचित समाधान न होने पर प्रत्येक माह के निर्धारित गुरुवार को सम्बंधित विभाग के साथ व्यक्तिगत सुनवाई की सुविधा ।
– पंचायत समिति स्तरीय राजस्थान सम्पर्क केंद्र पर माह के प्रथम गुरुवार को (उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में)
– पंचायत समिति स्तरीय सुनवाई से संतुष्ट न होने पर जिला स्तरीय राजस्थान सम्पर्क केंद्र पर माह के द्वितीय गुरुवार को (जिला कलक्टर की अध्यक्षता में)
– जिला स्तरीय सुनवाई से संतुष्ट न होने पर चयनित प्रकरणों में राज्य स्तर पर सुनवाई संपर्क पोर्टल जनसामान्य की बिजली पानी फर्जी पट्टे सड़क शिक्षा चिकित्सा अतिक्रमण पेंशन छात्रवृत्ति और कानून व्यवस्था समेत अन्य सामान्य समस्याओं का निस्तारण नहीं हो रहा है ताज्जुब की बात तो यह है कि संपर्क पर शिकायत दर्ज करवाने के बाद बिना समाधान ही मामले का निस्तारण कर दिया जाता है ।
[स्रोत- धर्मी चन्द जाट]