त्वचा को जवान रखने के लिए इस्तेमाल करें होममेड नाइट क्रीम

सुंदर दिखना हर एक लड़की की चाह होती है और इस चाह को पूरी करने के लिए आप ना जाने कितने जतन करती हैं कहीं आप ब्यूटी पार्लर जाती हैं तो कहीं आप बाजार से बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट खरीद कर लाती हैं जो आपकी त्वचा के निखार को बरकरार रख सके मगर कोई भी क्रीम अपने आप में इतनी सक्षम नहीं है जो आपकी त्वचा को संपूर्ण पोषण दे सके क्योंकि बहुत सी क्रीम ऐसी होती हैं जो बढ़ती उम्र के असर को कम करती हैं तो कुछ आपकी त्वचा को गोरा रखने में मदद करती हैं या फिर आपकी आंखों के नीचे हुए काले घेरों को खत्म करती है अब इतनी सारी खूबी 1 क्रीम में मिलना आसान बात नहीं है.
skin
मगर आप अपनी तरफ से भरपूर कोशिश करती हैं और कुछ खास प्रोडक्ट भी अपनी त्वचा के लिए खरीद कर लाती हैं. मगर आज हम आपको कुछ ऐसी नाईट क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर पर ही बना सकती हैं और त्वचा की रंगत को वापस पा सकते हैं
ग्लिसरीन नाईट क्रीम
सर्दियों के समय आपकी स्किन बहुत ज्यादा रूखी होती है ऐसे में आपको अपनी त्वचा की रंगत और नमी बनाए रखने के लिए आपकी त्वचा को पोषण की जरूरत पड़ती है जो ग्लिसरीन में भरपूर मात्रा में पाया जाता है ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है साथ ही नारियल तेल में ऐसे रोधी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. अगर आप चाहें तो ग्लिसरीन में गुलाब जल तथा बादाम तेल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.
जैतून का तेल
जैतून का तेल आप को अलग अलग तरीके से लाभकारी होता है जैतून के तेल की मदद से नाईट क्रीम भी बना सकते हैं जिसके लिए आपको जैतून का तेल नारियल तेल और मोम को एक सॉस पैन में एक साथ मिक्स कर ले, फिर इसको कम आंच पर गर्म करें और तब तक गर्म करें जब तक पिघल नहीं जाए इसके बाद आप विटामिन ई कैप्सूल को कुचलकर सॉस पैन में डाल लें तथा ठंडा होने के बाद रोजाना इस क्रीम को इस्तेमाल करें.
ग्रीन टी नाईट क्रीम
ग्रीन टी पीने के जितने फायदे हैं उतने ही उसको त्वचा पर इस्तेमाल करने के लाभ. ग्रीन टी आपकी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तो साथ ही आप ग्रीन टी से नाइट क्रीम भी बना सकती हैं. ग्रीन टी में एलोवेरा मिला होता है जो आपकी स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है तथा ग्रीन टी की मदद से त्वचा की अशुद्धियां दूर करने में काफी मदद मिलती है जिससे आपकी त्वचा पर प्रदूषण से होने वाले प्रभाव भी खत्म हो जाते हैं.
दूध की नाईट क्रीम
जहां एक और दूध पीने से हमारे शरीर को जरूरी कैल्शियम प्राप्त होता है तो वही  दूसरी ओर दूध त्वचा की सफाई, मॉस्चराइजर और पोषण के लिए क्रीम का काम भी करता है दूध से बनाई गई इस क्रीम का इस्तेमाल आप रात में कर सकती हैं जो आपकी त्वचा में ताजगी लाने का काम बखूबी तरीके से करेगी.
एलोवेरा की नाइट क्रीम
आप अपने चेहरे पर होने वाली मुंहासो की समस्याओं से बहुत परेशान हैं तो एलोवेरा से नाइट क्रीम बनाकर आप इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं क्योंकि एलोवेरा मुहासे के इलाज के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.