यू ट्यूब का ज्ञान: कॉर्पोरेट जॉब आसान

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क्या आप जानते हैं की आपका यू-ट्यूब जानना भी आपके लिए किसी अच्छी दिग्गज कंपनी में नौकरी पाने के लिए बहुत जरूरी है। जी हाँ, यह अनिवार्यता सिद्ध कर दी है शॉप-क्लू, कोक एंड पेप्सी और इस श्रेणी की कुछ अन्य महान कंपनियों ने। जिन्होनें अपने कुछ ट्रेनी को एक अपना प्रोजेक्ट बनाने के लिए पावर पॉइंट के स्थान पर यू-ट्यूब को माध्यम बनाने के लिए कहा।

शॉप-क्लू की सह-संस्थापक और मुख्य व्यावसायिक अधिकारी, राधिका अग्रवाल का मानना है की आज कॉर्पोरेट जगत के निरंतर बदलते वातावरण में अच्छी और दक्ष कर्मचारियों को नियुक्त करना ही नहीं बल्कि उन्हें संस्थान में बनाए रखना भी एक कठिन काम हो गया है। ऐसे में बहुत जरूरी है की बड़ी कंपनियाँ अपने यहाँ विभिन्न स्तरों पर नियुक्ति प्रक्रिया में बड़े बदलाव करें। इसके लिए कुछ परंपरावादी तरीके जैसे इंटरव्यू आदि तरीकों को दूसरा रूप देना जरूरी है। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम में शनिवार 27 मई को ‘केंपेन 2017’ नाम की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । शॉप-क्लू की अग्रवाल का मानना है की इस तरह के कैम्पेन मिलिनियम पीड़ी जिसे वो यू-ट्यूब पीड़ी भी कहती हैं,की तकनीकी कौशल का पूर्ण लाभ कंपनियाँ उठा सकती हैं। इसके साथ ही कॉर्पोरेट के कार्यालयों में जेनरेशन गैप को भी कम किया जा सकता है।

इस अनोखे कैम्पेन में देश के प्रसिद्ध 52 बी-स्कूलों के प्रतिभाशाली छात्रों ने भाग लिया। शॉप-क्लू ने इस केंपेन से चार मेधावी और सक्षम छात्रों का चयन किया गया। इन छात्रों को इस कंपनी में विभिन्न विभागों के प्रमुख की ‘शैडो’ बनकर काम करना होगा। इन विभागों में मार्किटिंग, प्रोडक्ट,कैटिगरी और प्रोसेस विभागप्रमुख हैं । एक हफ्ते तक एक विभाग में काम करने के बाद वो एक इंटरव्यू देंगे, जिसमें यदि वो सफल हो जाते हैं तो इस कंपनी में काम करने का अवसर उनके सामने तैयार खड़ा है। कोक एंड पेप्सी कंपनी ने भी अपने यहाँ तकनीकी रूप से दक्ष युवा जगत को नियुक्त करने के लिए यही राह चुनी है।

आईआई टी खड़कपुर के विनोद गुप्ता स्कूल ऑफ मेनेजमेंट के देवेन गोयल जिन्होनें CXO-2017 को पास किया है, शॉप-क्लू कंपनी के मार्किटिंग और ऑपरेशन विभाग प्रमुख की ‘शैडो’ के रूप में काम करेंगे। इस अवसर के प्रति वे अत्यधिक उत्साहित हैं क्यूंकी उनके लिए यह केवल के जॉब नहीं है बल्कि जीवन भर काम आने वाला अनुभव है। गोयल ने कहा की “ वो एक सप्ताह तक यहाँ काम करेंगे और उन्हें वो सब सीखने को मिलेगा जो वास्तविक ज़िंदगी में मार्किटिंग प्रमुख को करना होता है और देखने का अवसर मिलेगा की वास्तविक रूप में ये किस प्रकार रोज आने वाली कठिनाइयों से जूझते हुए निर्णय लेते हैं। मैं तो बहुत खुश हूँ क्यूंकी यह अनुभव किसी भी और ट्रेनिंग से मिलने वाले अनुभव से कहीं अधिक उपयोगी और वास्तविक है”।

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उनकी बात से सहमत होते हुए एमडीआई, गुडगाँव से सतीश अवस्थी जो गोयल की तरह इस प्रतियोगिता के विजेता हैं, कहते हैं, “ इस प्रतियोगिता के माध्यम से ही उन्हें एक नयी चीज ‘शैडो’ का पता चला । यह किसी भी ट्रेनी को काम करने के तरीके सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। मुझे पूर्ण विश्वास है की एक सप्ताह तक मार्किटिंग प्रमुख के साथ काम करने से मेरे सारे संशय दूर हो जाएंगे” । आईएसबी मोहाली और आईएमआई नयी दिल्ली से आए अदिति पाठक और अभिरूप भट्टाचार्य भी इन लोगों के साथ इस प्रक्रिया में शामिल हैं। प्रतियोगिता के अंत में चारों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर दिया जाएगा।
राधिका अग्रवाल का मानना है की आज की युवा शक्ति की इच्छाओं और नवीनतम तकनीक के उपयोग में संतुलन बनाते हुए ही कंपनी की योजनाओं को तैयार करना चाहिए। इससे सही और सक्षम युवा शक्ति को रिक्रुइट करने में मदद मिलेगी और प्रत्येक कंपनी को लंबे समय में फायदा होगा। राधिका अग्रवाल का मानना है की इस प्रकार के कैम्पेन के जरिये कौरपोरेट जगत, सही और अच्छी योग्यता को नियुक्त करने के लिए परंपरावादी इंटरव्यू के तरीकों से आगे बढ़ सकता है। इसके लिए सभी दिग्गज कंपनियों को विभिन्न स्तरों पर अपनी रिक्र्यूटमेंत नीतियों में भारी बदलाव लाना बहुत जरूरी है।

गुरुग्राम: एक संस्था ने कार्यालयों में जेनरेशन गैप को पाटने का एक सफल प्रयोग शुरू किया है जिसके अंतर्गत उन्होने अपनी विभिन्न स्तरों पर रिक्रुटमेन्ट नीतियों में बदलाव लाना शुरू कर दिया है। बल्कि यह कहा जाए की अधिकतर कॉर्पोरेट दफ्तर नए और पुराने दोनों ही, अपने यहाँ कर्मचारियों की नियुक्ति करने के लिए परंपरावादी इंटरवीयू प्रक्रिया से आगे बढ़ रहे हैं।career with youtube

गुरुग्राम स्थित,यूनिकोर्नशोप्क्लुस कंपनी ने अपने यहाँ सारे भारत के प्रतिष्ठित बी-स्कूल्स के प्रभावशाली और योग्य प्रतिभा को अपने यहाँ आकर्षित करने के लिए एक विशेष रिक्र्यूटमेंट कैम्पेन शुरू किया है। ई-कॉमर्स की इस बड़ी कंपनी ने शनिवार को अपने CXO-2017 कैम्पेन का रिजल्ट घोषित किया जिसके बाद अंतिम चार प्रतिभागीयों को इस कंपनी के विभिन्न विभागों के प्र्मुखों के अंदर काम करने का अवसर मिलेगा। इसी प्रकार दूसरी कंपनियाँ जैसे कोक एन पेप्सी कं ने भी बी-स्कूल की प्रतिभाओं को अपने यहाँ काम करने का अवसर देने के लिए यही रास्ता चुना है ।

आईआई टी खड़कपुर के विनोद गुप्ता स्कूल ऑफ मेनेजमेंट के देवेन गोयल जिन्होने CXO-2017 को पास किया है , इस कंपनी के मार्किटिंग और ऑपरेशन विभाग प्रमुख के साथ काम करेंगे। गोयल इस अवसर के प्रति अत्यधिक उत्साहित हैं क्यूंकी उनके लिए यह केवल के जॉब नहीं है बल्कि जीवन भर काम आने वाला अनुभव है। गोयल ने कहा की “ वो एक सप्ताह तक यहाँ काम करेंगे और उन्हें वो सब सीखने को मिलेगा जो वास्तविक ज़िंदगी में मार्किटिंग प्रमुख को करना होता है और देखने का अवसर मिलेगा की वास्तविक रूप में ये किस प्रकार रोज आने वाली कठिनाइयों से झूझते हुए निर्णय लेते हैं। मैं तो बहुत खुश हूँ क्यूंकी यह अनुभव किसी भी और ट्रेनिंग से मिलने वाले अनुभव से कहीं अधिक उपयोगी और वास्तविक है”। सप्ताह के अंत में वो एक इंटरव्यू देंगे जिसमें यदि उनका चयन हो गया तो उन्हें इसी कंपनी में काम करने का अवसर मिल जाएगा।

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एमडीआई, गुडगाँव से सतीश अवस्थी जो गोयल की तरह इस प्रतियोगिता के विजेता हैं, गोयल से पूरी तरह सहमत हैं। वो कहते हैं, “ इस प्रतियोगिता के माध्यम से ही उन्हें एक नयीं बात शैडो का पता चला । यह किसी भी ट्रेनी को काम करने के तरीके सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। मुझे पूर्ण विश्वास है की एक सप्ताह तक मार्किटिंग प्रमुख के साथ काम करने से मेरे सारे संशय दूर हो जाएंगे” ।
आईएसबी मोहाली और आईएमआई नयी दिल्ली से आए अदिति पाठक और अभिरूप भट्टाचार्य भी इन लोगों के साथ इस प्रक्रिया में शामिल हैं। प्रतियोगिता के अंत में चारों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर दिया जाएगा।

इस प्रतियोगिता में लगभग 52 बिजनेस स्कूलों से आए छात्रों को चार प्रकार की बिजनेस प्रोब्ल्म्स जो प्रत्येक वितरण, उत्पाद, श्रेणी और प्रक्रिया विभाग से संबन्धित थीं, दी गईं। किसी भी एम्प्लोयर द्वारा वास्तविक रूप में झेलने वाली समस्याओं से संबन्धित यह थीं। छात्रों को इन समस्याओं से निपटने की योजना बनाकर शॉपक्लू को देनी थीं। लेकिन यहाँ थोड़ा परिवर्तन किया गया था। योजना का प्रारूप पारंपरिक पावर पॉइंट से नहीं बल्कि यू ट्यूब के जरिये देना था। शॉपक्लू की सह संस्थापक और मुख्य व्यावसायिक ऑफिसर ने बताया की “आज की शताब्दी पीढ़ी यू ट्यूब पीढ़ी के रूप में जानी जाती है । इसीलिए हमने बिजनेस प्लांस को यू ट्यूब वीडियो के रूप में बनाने के लिए कहा। यह वास्तव में एक अनोखा विचार है ”।

अग्रवाल ने इस विचार के बारे में बताते हुए कहा की लगातार बदलते हुए ई-कौमर्स के क्षेत्र में कंपीन्यों को सही और योग्य प्रतिभा को नियुक्त करना और टिकाये रखना बहुत कठिन हो रहा है। इसलिए उन्हें अपनी नियोजन प्रक्रिया में बदलाव लाने की बहुत सख्त आवश्यकता है।उन्होने आगे कहा की इससे कंपनी को बहुत मदद मिलेगी । अग्रवाल ने कहा की “हमें नयीं पीढ़ी की इच्छाओं और नवीनतम तकनीक से काम करने के तरीकों को अपनाना होगा”।

कुछ ऐसे कॉलेज जिन्होने इस प्रतियोगीता में भाग लिया था वो हैं आई आई एम रायपुर, आई एस बी मोहाली, वी जी एस एम , एम डी आई गुडगाँव । यह प्रतियोगिता अप्रैल में शुरू की गयी थी और एक महीने तक चली। यह लगभग एक महीना अभी और जारी रहेगी।

विशेष:- ये पोस्ट इंटर्न चारु देव ने शेयर की है जिन्होंने Phirbhi.in पर “फिरभी लिख लो प्रतियोगिता” में हिस्सा लिया है, अगर आपके पास भी कोई स्टोरी है. तो इस मेल आईडी पर भेजे: phirbhistory@gmail.com

 

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